Wednesday, December 2, 2015

Computer And Internet Shortcuts

1- नोटपैड की तरह इस्तेमाल करें क्रोम
क्रोम का इस्तेमाल यूजर्स नोटपैड की तरह भी कर सकते हैं। इसके लिए यूजर्स data:text/html, <html contenteditable> क्रोम के ऐड्रेस बार में टाइप करें। क्रोम में आपका नोटपैड ओपन हो जाएगा।

data:text/html, <html contenteditable>

2- पिछली एक्सल कमांड को करें रिपीट
f4 बटन दबाकर आप एक्सल में किसी भी कमांड को सभी जगह रिपीट कर सकते हैं। जैसे आपने एक्सल के किसी बॉक्स में कोई रंग भरा, इसके बाद हर बॉक्स पर f4 कमांड के जरिए वहीं रंग भर सकते हैं। आपको हर बार वह कलर सिलेक्ट करने की जरूरत नहीं होगी।

3-ड्रैग कर फाइल की बनाएं कॉपी
पीसी में किसी फाइल की कॉपी बनाने के लिए फाइल को ctrl key के साथ जिस जगह कॉपी करना है वहां पर ड्रैग कर अनक्लिक करें। उस जगह फाइल की कॉपी बन जाएगी। मैक यूजर्स इस काम के लिए alt key के इस्तेमाल से ऐसा कर सकते हैं।

4-यूट्यूब वीडियोज को ऐसे करें Pause, बैकवर्ड और फॉर्वर्ड
यूट्यूब की वीडियोज को pause या प्ले करने के लिए ज्यादातर यूजर्स स्पेस बार बटन का इस्तेमाल करते हैं। इससे कभी-कभी पेज नीचे की तरफ स्क्रॉल हो जाता है। आप K बटन से भी वीडियो pause और प्ले कर सकते हैं। वही J बटन से वीडियो को 10 सेकंड फॉरवर्ड और L बटन से वीडियो को 10 सेकंड बैकवर्ड भी कर सकते हैं।

5- विंडोज को स्क्रीन पर कहीं भी करें मूव
जब आप स्टार्ट key और किसी भी एक arrow key (लेफ्ट या राइट) को दबाएंगे तो आपकी विंडो स्क्रीन लेफ्ट या राइट की तरफ मूव हो जाएगी।

6- इस कमांड से करें कैशे क्लियर
ctrl+Shift+R कमांड के जरिए आप अपने कम्प्यूटर की कैशे मेमोरी को क्लीयर कर सकते हैं। कैशे मेमोरी कम्प्यूटर मेमोरी में एक ऐसी जगह होती है जहां से हाल ही में एक्सेस किया गया डाटा आसानी से रिट्रीव किया जा सकता है। यूजर्स अपने डिवाइस पर जो भी काम करते हैं, उसकी कॉपी कैशे मेमोरी में भी सेव रहती है। प्रोसेसर डाटा मेन मेमोरी की जगह कैशे मेमोरी से लेता है।


1 comment: